Tuesday 11 July 2017


विश्व जनसंख्या दिवस
सीमित परिवार सुख का आधार, जनमानस में जागृत करें - कलक्टर बेरवाल
      राजसमन्द 11 जुलाई/ जिला कलक्टर पी.सी. बेरवाल ने विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर चिकित्सा विभाग की आशा सहयोगिनों एवं कार्यकर्ताओं से कहा कि सीमित परिवार सुख का आधार की अवधारणा को जनमानस में जागृत करें तथा जनसंख्या नियंत्रण कार्यक्रम को प्रभावी बनाएं।
      कलक्टर बेरवाल मंगलवार को विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर कलेक्ट्रेट के समीप स्वास्थ्य भवन में आयोजित कार्यक्रम को मुख्य अतिथि पद से सम्बोधित कर रहे थे।  उन्होंने कहा कि दुनिया की 18 फीसदी आबादी भारत में है। बढ़ती जनसंख्या घटते साधन, बेरोजगारी, चिकित्सा, शिक्षा एवं आधारभूत सुविधाओं को आमजन तक सुलभ कराना एक बड़ी चुनौती है। इस विषय पर सभी को गंभीरता पूर्वक सोचने की ज़रूरत है। सीमित परिवार का जहां पालन पौषण आसान होता है। सभी आशा सहयोगिनी एवं कार्यकर्ता अपने-अपने क्षेत्र में जनसंख्या नियंत्रण कार्यक्रम के लाभ को लेकर लोगों के मन में बदलाव लाएं। इसके लिए सभी उपलब्ध साधनों की भी जानकारी आम करें।
      इस अवसर पर नगर परिषद् के सभापति सुरेश पालीवाल ने सीमित परिवार की अवधारणा एवं बालकों के जन्म में अन्तर रखने के बारे में जानकारी दी। प्रारंभ में उपमुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. इकरामुद्दीन चूड़ीगर ने विश्व जनसंख्या दिवस एवं विभाग द्वारा संचालित जिला खण्डों में इस दिशा में किए गए शिविरों आदि की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि बालकों के जन्म में अन्तर रखने के लिए ‘‘अन्तरा’’ नामक एक इंजेक्शन लॉंन्च हुआ है, जिसके माध्यम से 18 से 45 आयुवर्ग की महिला को लगवाने के बाद तीन माह तक के अन्तराल का लाभ ले सकती है। यह राजकीय चिकित्सा केन्द्रों पर उपलब्ध करा दिया गया है।
      समारोह में परिवार कल्याण कार्यक्रम में श्रेष्ठ कार्य करने को लेकर पंचायत समिति, राजसमन्द को 2 लाख रूपए का चैक एवं प्रशस्ति पत्र विकास अधिकारी प्रदीप कुमार इणानिया को प्रदान किया। इसी प्रकार सामान्य चिकित्सालय, नाथद्वारा को 50 हजार रूपए, भीम पंचायत समिति की ग्राम पंचायत, बग्गड़, ग्राम पंचायत पीपरड़ा (राजसमन्द) एवं सांगावास, लालमादड़ी (खमनोर) को एक-एक लाख रूपए का चैक एवं प्रमाण पत्र प्रदान किया गया। वहीं परिवार कल्याण कार्यक्रम में सराहनीय कार्य के लिए भीम चिकित्सक कमलेश मीणा को तथा चिकित्सक भूपेश परतानी सहित आशा सहयोगिनियों को भी प्रमाण पत्र प्रदान किए गए। सभी आगन्तुकों का आभार मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. पंकज गौड़ ने व्यक्त किया, जबकि कार्यक्रम का संयोजन दिलीप श्रीमाली ने किया।

No comments:

Post a Comment