Monday 10 July 2017


जिले को आज मिलेगी 9 आदर्श प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रो की सौगात 
ग्रामीणो को मिलेंगी 24 घण्टे गुणवत्तापुर्ण चिकित्सा सेवायें

राजसमंद, 10 जुलाई। आज 11 जूलाई मंगलवार को विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर  जिलें के 9 आदर्श प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रो का शुभारंभ किया जा रहा है। 
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ पंकज गौड़ ने बताया की ब्लॉक आमेट में पीएचसी आगरीया, भीम में छापली, रेलमगरा में कोटड़ी, कुम्भलगढ़ में लाम्बोड़ी, खमनोर में मचीन्द,  राजसमंद में मोही व साकरोदा, खमनोर में मचीन्द व सालोर, देवगढ़ में ताल को आदर्श प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के रूप में तैयार किया गया है।  
 आदर्श प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र साफ- सुथरे होने के साथ ही इनमें सुरक्षित प्रसव सेवायें, माता एवं शिशु सम्बन्धित चिकित्सा सेवायें, आर्युवेदिक और योगा केन्द्र, मुफ्त दवा और जांच सेवायें, 24 घंटे चिकित्सा सेवायें पर्याप्त एवं प्रशिक्षित स्टॉफ द्वारा मिलेगी। 
उन्होंने बताया की जिलें मे पहले से 7 पीएचसी आदर्श पीएचसी के रूप में कार्य कर रही है अब इनकी कुल संख्या जिलें में 16 हो गई है। इससें ग्रामीण क्षैत्रो में चिकित्सा व्यवस्थायें सुदृढ होगी एवं ग्रामीणो को 24 घण्टे गुणवत्तापुर्ण सेवायें अपने ही क्षैत्र में मिलेगी। 
जिला स्तर से सभी खंड मुख्य चिकित्सा अधिकारीयों एवं सम्बन्धित पीएचसी के चिकित्स अधिकारी प्रभारी को निर्देशित किया गया है की वे शुभारंभ कार्यक्रम मंे स्थानीय जनप्रतिनिधियों एवं आमजन को आमंत्रित करें। 

No comments:

Post a Comment