Thursday 6 September 2018




आज से ग्राम पंचायतो में आयोजित होगी बेटी पंचायत 
कन्या भ्रुण हत्या रोकने लिए ग्रामीण होंगे जागरूक 
स्वास्थ्य भवन में आयोजित हुआ डेप रक्षको का प्रशिक्षण 

राजसमंद , 6 सितम्बर। आज से ग्राम पंचायतो में डॉटर्स आर प्रेसीयस अभियान के तहत बेटी पंचायतो का आयोजन होगा। जिसमें समाज में हो रही कन्या भ्रुण हत्या के पीछे छीपे सामाजिक कारणों पर विस्तार से चर्चा करते हुयें भ्रान्तियों का निवारण किया जायेगा। साथ ही कन्या भ्रुण हत्या रोकथाम के लियें कियें जा रहें प्रयासों की जानकारी देते हुयें इस मुहिम में शामिल होने के लियें ग्रामीणों का आव्हान किया जायेगा। 
राज्य स्तर से दिनांक 7, 14, 25, 28 सितम्बर को ग्राम पंचायतो में अटल सेवा केन्द्रो एवं अन्य समुचित स्थानों पर बेटी बचाओं पंचायत का आयोजन किया जायेगा। ग्राम पंचायत स्तर पर आयाजित की जाने वाली इन पंचायतो पर आमजन से संवाद करने के लियें डॉटर्स आर प्रेसीयस रक्षको को स्वास्थ्य भवन में प्रशिक्षण दिया गया। 
प्रशिक्षण में सीएमएचओं डॉ पंकज गौड़ ने कहा की यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण अभियान है जिसको जन - जन का अभियान बनाना है। कन्या भ्रुण हत्या के कारण समाज में बेटीयों की कमी हो रही है जो भविष्य में एक बड़ी सामाजिक विसंगती लेकर आयेगी। उन्होंने बताया की ग्रामीणों को विभाग में संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं जैसे राज श्री योजना, मुखबीर योजना एवं मुख्यमंत्री बधाई संदेश के बारें में भी विस्तार से जानकारी दे जिससे लोग बेटीयों को बोझ ना समझे और बेटीयों का स्वागत करें। कार्यक्रम समाज में बेटीयों के महत्व को रेखांकित करने के साथ ही घर घर में बेटीयों पर चर्चा करने का एक माध्यम बनेंगा। 
प्रशिक्षण में जिला आशा समन्वयक श्री हरिशंकर शर्मा ने गांव स्तर पर अधिक से अधिक संख्या में ग्रामीणों को इस कार्यक्रम से लाभान्वित करने के लियें जानकारी दी की गांव स्तर पर कार्यरत विभाग की आशा, एएनएम, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को अभियान की जानकारी दे दी गई है तथा एक दिन पूर्व जाकर गांव स्तर अन्य लोक सेवको का सहयोग लेवे। 
पीसीपीएनडीटी समन्वयक श्री हार्दीक जोशी ने कार्यक्रम की रूपरेखा बताते हुयें कहा की कार्यक्रम का कोई निश्चित समय नहीं रखा गया है। इसलियें गांव में जब अधिक से अधिक लाभान्वित हो सके ऐसे समय पर कार्यक्रम को प्रस्तुत करें। 
जिला आईईसी समन्वयक दिलीप श्रीमाली ने गांव स्तर संवाद के लियें तैयार प्रजेन्टेशन पर डेप रक्षको से चर्चा की तथा प्रत्येक कार्यक्रम की रिपोर्ट, फोटो एवं कार्यक्रम प्रस्तुती के लियें अन्य संसाधनो की उपलब्धता को लेकर विस्तार से जानकारी दी। 

No comments:

Post a Comment