Tuesday 8 May 2018





संवेदनशीलता के साथ गरीबों को योजनाओं का लाभ दिलायें - डॉ पंकज गौड़ सीएमएचओं 
भीम खंड में दिन भर हुई गांव वार स्वास्थ्य कार्यक्रमो व योजनाओं की समीक्षा

राजसमंद, 8 मई। राज श्री योजना बेटीयों के स्वास्थ्य एवं शिक्षा में प्रोत्साहन एवं संबल के लियें राज्य सरकार द्वारा संचालित योजना है। जिसमें बेटी जन्म पर 6 किश्तों में कुल 50 हजार की राशि दी जा रही है। पहली किश्त बेटी जन्म के तुरंत बाद तथा बेटीयों के एक पहली वर्षगांठ पर टीकाकरण पूर्ण होने पर दी जा रही है। लेकिन गांव स्तर पर दस्तावेजो  के संकलन एवं भामाशाह आई.डी में आ रहीं समस्याओं के कारण लाभार्थीयों का भुगतान नहीं अटकना चाहियें। गरीबों के प्रति सहानुभुति और संवेदनशीलता के साथ कार्य करंेगे तो समस्या नहीं आयेंगी। यह निर्देश मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ पंकज गौड़ ने भीम सीएचसी स्थित ब्लॉक सभागार में उपस्वास्थ्य केन्द्रो पर कार्यरत एएनएन, स्वास्थ्य कार्यकर्ता एवं चिकित्सा संस्थानो पर कार्यरत चिकित्सा अधिकारीयों को दियें। 
उन्होंने कहा की भामाशाह आई.डी अपडेशन का कार्य ग्राम पंचायत स्थित अटल सेवा में हो रहा है अतः तत्काल लाभार्थीयों के आवश्यक दस्तावेज वहां उपलब्ध करवायें साथ ही टीकाकरण के कारण कोई भी लाभार्थी प्रोत्साहन राशि से वंचित नहीं रहना चाहियें।  
उन्होंने राज श्री योजना एवं जननी सुरक्षा योजना के तहत लंबित भुगतान का गांव वार लाभार्थी वार एएनएम एवं स्वास्थ्य कार्यकर्ता से वस्तु स्थिती की जानकारी ली तथा भुगतान को तुरंत करने के लियें निर्देशित किया। उन्होंने गांव में मातृ मृत्यु ,शिशु मृत्यु, गर्भवती महिलाओं की प्रसव पूर्व जांच, टीकाकरण, परिवार कल्याण सहित सभी तरह की योजनाओं से सम्बन्धित डेटा समय पर ऑनलाईन  फिड करवाने के लियें निर्देशित किया जिससें योजनाओं की प्रगति का वास्तविक आंकलन हो पायें। उन्होंने कहा की जिन गर्भवती महिलाओं के भामाशाह आई.डी नहीं है उनका न्याय आपके द्वार अभियान के तहत भामाशाह आई.डी बनवाना सुनिश्चित करें जिससें बाद में प्रोत्साहन राशि के भुगतान में किसी तरह की समस्या नहीं हो। 
उन्होंने कहा की कोई भी उपस्वास्थ्य केन्द्र पानी और बिजली के बिना नहीं होना चाहियें जहां विद्युत की व्यवस्था नहंीं है वहां सौलर लाईट की व्यवस्था करें।
उन्होंने खंड में भवन रहित उपस्वास्थ्य केन्द्र सारोठ, राजौर के प्रस्ताव भिजवाने के लियंे निर्देशित तथा पुराने जर्जर ठीकरवास उपस्वास्थ्य केन्द्र के नवीन भवन निर्माण हेतु भी प्रस्ताव भिजवाने के लियें निर्देशित किया जिससे निमार्ण का कार्य नाबार्ड के माध्यम से करवाया जा सकें। 
बैठक में गांव स्तर पर आयोजित कियें जा रहें न्याय आपके द्वारा अभियान के साथ ही विभाग द्वारा मेरा गांव - स्वस्थ गांव अभियान के तहत गांव में एन्टी लार्वा गतिविधियों के साथ ही तम्बाकू रोकथाम एवं क्षय निवारण, मौसमी बिमारीयों की रोकथाम के लियें की जाने वाले सर्वे के बारें में विस्तार से जानकारी दी तथा गांव में किसी भी तरह के एपिडेमिक होने पर तुंरत सैक्टर प्रभारी को इसकी जानकारी देने के लियें निर्देशित किया। साथ ही गांव में गंभीर मरीजो को भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना की जानकारी देकर लाभान्वित करने के लियें कहा जिससें कोई भी पात्र परिवार रूपयों के अभाव में ईलाज से वंचित नहीं रहें। 
बैठक में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य से संबंधित सभी कार्यक्रमों एवं योजनाओं में प्रगति की वस्तुस्थिी को जिला कार्यक्रम प्रबंधक श्री आशीष दाधीच ने रखा तथा गर्भवती महिलाओं के पंजीयन, गर्भवती महिला को मिलने वाली प्रसव पूर्व सेवाओं, सम्पूर्ण टीकाकरण, संस्थागत प्रसव की प्रगति के बारें में गांव वार विस्तार से चर्चा की। 

No comments:

Post a Comment