Monday 7 May 2018




देवीलाल को कैंसर के काल से बचा लाई भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना 

गरीब मजदूर का हुआ कैशलेस ऑपरेशन 

राजसमंद, 7 मई । चित्तोड़ शहर के बंूदी रोड़ पर रहने वाला देवीलाल मार्बल फेक्ट्री में मजदूरी करता है और अपने वृद्ध माता -पिता के साथ अपनी पत्नी और तीन संतानो के साथ हंसी खुशी जीवन यापन कर रहा था कि अचानक उसके मुंह में दर्द के साथ ही आवाज में बदलाव आना शुरू हुआ। दंत चिकित्सक ने कैंसर संदिग्ध मानते हुयंे बायोप्सी जांच के लियें नमुना लिया और जांच पॉजिटीव आई फिर क्या था। 
इस भयावह बिमारी का नाम सुनते ही 40 वर्षीय देवीलाल तो सुन्न रहा गया और अन्दर ही अन्दर ही सोचने लगा की अभी तो बच्चें भी पढ रहें है और जो कूछ भी दिहाड़ी मजदूरी से मिलता है वह तो परिवार को पालने में ही खर्च हो जाता है। ऐसे में वह ईलाज के लियें कैसे रूपयें जुटायेगा, और ईलाज के लियें लाखो रूपयें कौन उसे उधार देगा। 
इसी उधेड़बून में देवीलाल को मार्बल प्रसंस्करण फैक्ट्री में ही अपने साथी से जानकारी मिली की राज्य सरकार द्वारा गरीबों के लियें  भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना संचालित की जा रही है जिसके तहत के तहत मुफ्त में ईलाज किया जा रहा है। 
 ईलाज के लियें कैंसर सर्जन डॉ देवेन्द्र जैन से मिला जिन्होंने बताया की अभी कैंसर प्रथम स्टेज का ही है वह ऑपरेशन के बाद सही हो जायेगा। डॉ देवेन्द्र उसें योजना की जानकारी देते हुयें अनन्ता हॉस्पीटल में पुरा ऑपरेशन और ईलाज निःशुल्क मिलने की जानकारी दी। 
देवीलाल तुरंत ही घर पहुुंचा और भामाशाह कार्ड व आवश्यक दस्तावेज लेकर देलवाड़ा स्थित अनन्ता हॉस्पीटल पहुंचा जहां उसकी डॉ देवेन्द्र जैन ने सफल ऑन्को सर्जरी की अब देवीलाल स्वस्थ है। 

देवीलाल ने की राज और योजना की तारीफ.......
देवीलाल ने कहा की वह कभी तम्बाकू पदार्थो का भी ईस्तेमाल नहीं करता फिर ऐसी बिमारी के बारें में सोचा तक नहीं था। घर परिवार में एकमात्र में ही कमाने वाला हूं और यदी मेरे कूछ हो जाता तो पूरा परिवार खानाबदोश हो जाता। अचानक इस गंभीर बिमारी का नाम सून वह तो रो पड़ा था। 
उपरवाले को भी खुब कोसा लेकिन कहते है की अंत भला तो सब भला। ईलाज हो जाने के बाद मुझे तो लगा की सरकार ने यह योजना मेरे लियें ही चलाई है। वह कहता नहीं थकता की सरकार ने मुझे ही नहीं मेरे परिवार को एक नया जीवन दे दिया है। 


No comments:

Post a Comment