Monday 7 May 2018



कुम्भलगढ़ ब्लॉक में विभागिय प्रगति की हुई समीक्षा
जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी ने दियें निर्देश 

राजसमंद, 7 मई। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र केलवाड़ा में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग अंतर्गत संचालित राष्ट्रीय कार्यक्रमों सम्पूर्ण टीकाकरण, परिवार कल्याण कार्यक्रम के साथ ही गर्भवती महिलाओं की प्रसव पूर्व जांच, संस्थागत प्रसव, ब्लॉक में मातृ एवं शिशु मृत्यु की रिपोर्टींग की वस्तुस्थिती तथा कारणों के बारें में विस्तार से जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सुरेश मीणा द्वारा समीक्षा की गई। 
बैठक में राज श्री एवं जेएसवाई योजना के लाभान्वितों को तुरंत भुगतान करने के लियें एएनएम को गांव में लाभार्थीयों से संपर्क कर दस्तावेज लेने एवं ऑनलाईन करवाने के लियें निर्देशित किया गया।
खंड के दूरस्थ ग्रामीण ईलाको में पब्लिक प्राईवेट पार्टनरशीप पर संचालित चिकित्सा संस्थाओं पर कार्यरत स्टॉफ को पूनः प्रशिक्षित करने के लियें निर्देशित किया गया। जिससें आमजन को गुणवत्तायुक्त चिकित्सा सेवायें उपलब्ध हो सकें। 
 गर्भनिरोधक इंजेक्शन अंतरा के बारें में दी जानकारी...............
समीक्षा बैठक में गांव स्तर पर कार्यरत सभी स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को गर्भनिरोधक इंजेक्शन अंतरा के बारें में जानकारी दी गई जिसमें बताया गया की अंतरा इंजेक्शन की आपुर्ति सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रो तक कर दी गई है, तथा सभी स्वास्थ्य केन्द्रो पर चिकित्सा अधिकारीयों एवं नर्सिंग कार्मिको को प्रशिक्षण दे दिया है। एक बार इंजेक्शन लगवाने के बाद 90 दिन यानी 3 माह तक गर्भधारण से सुरक्षा हो जाती है। अंतरा इंजेक्शन का प्रजनन क्षमता पर किसी प्रकार का विपरीत प्रभाव नहीं पड़ता है । अंतरा महिलाओं के लियें दो बच्चों  में अंतराल रखने का बहुत अच्छा साधन है तथा धात्री महिलाओं के लियें प्रभावी एवं सुरक्षित गर्भ निरोधक साधन है। अंतरा का उपयोग महिला तब तक कर सकती है  जब तक उसे गर्भ ठहरने से सुरक्षा की जरूरत हो।  
जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सुरेश मीणा एवं खंड मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ प्रहलाद सिंह सोलंकी ने सभी स्वास्थ्य कार्मिको को योग्य दम्पत्तियों को अंतरा के लाभ बताते हुयें प्रेरीत करने के लियें निर्देशित किया । 
बैठक में जिला नोडल अधिकारी मूल्यांकन श्री विनित दवे ने ब्लॉक के विभिन्न स्वास्थ्य सूचकांको लेकर रिपोर्ट प्रस्तुत की तथा विभिन्न ऑनलाईन सॉफ्टवेयर में प्रगति की वस्तुस्थिती को रखा जिस पर गांव वार स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं से एक - एक विषय पर विस्तार से चर्चा कर आवश्यक निर्देश दियें गयें। 
बैठक में खंड के सभी चिकित्सा अधिकारी प्रभारी, एएनएम, खंड कार्यक्रम प्रबंधक एवं विभागिय कार्मिक उपस्थित थें।   


No comments:

Post a Comment