Tuesday 17 April 2018



ग्रामीणो की सजगता से रूप सिंह हुआ भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना में निःशुल्क उपचार 

राजसमंद। रूप सिंह ही हर दिन की तरह बकरीयों के लियें पेड़ पर चढ पेड़ की टहनियां काट रहा था की असंतुलित होकर निचे गिर पड़ा और एक हाथ बूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया। आस -पास के लोग दौड़ कर आयें और रूप सिंह को तुरंत कांकरोली के एक निजी चिकित्सालय शर्मा हॉस्पीटल में लेकर आयें।

रूप सिंह ने बताया की गांव के लोगो ने ही घर से उनका भामाशाह कार्ड, आधार कार्ड और आवश्यक दस्तावेज साथ लियें और शर्मा हॉस्पीटल लेकर आयें। जिससें बिना कोई खर्च उनके हाथ का ऑपरेशन प्राईवेट हॉस्पीटल में हो गया और ईलाज के लियें उनको किसी के सामने हाथ भी नहीं फैलाने पड़े।  

रूप सिंह बताता है की वह गांव में ही खेती - बाड़ी करता है और बकरीया पालता है एक लड़का है जो जोधपुर में किसी होटल में नौकरी करता है, लड़के की नौकरी से उसका परिवार ही बमुश्किल पलता है ऐसे में वह आर्थिक रूप से मेरी किसी तरह मदद नहीं कर पाता है। ऐसी तंगहाली में यह दुर्घटना में क्षतिग्रस्त हुयें हाथ का उपचार करवाना कर्ज लेकर ही संभव था। जिसको चुकाते- चुकाते कई साल बीत जातें। 
रूप सिंह के हाथ का ऑपरेशन कर बोन ग्राफ्टींग एवं प्लेटिंग की गई। रूप सिंह अभी हॉस्पीटल में ही उपचाररत है। योजना के बारें में वह बताया है की गांव में अब सभी हॉस्पीटल जाते समय भामाशाह कार्ड और आधार कार्ड साथ लेकर जाते है। इस योजना के कारण मेरा ईलाज प्राईवेट हॉस्पीटल में बिना किसी आर्थिक भार हो पाया है इसलियें सरकार के जितने गुण गांयें उतना ही कम है। 

No comments:

Post a Comment